सिकंदरपुर की मारवाड़ी महिलाएं वैक्सीनेशन अभियान के जागरूकता के लिए आगे आया

 मुजफ्फरपुर बिहार 



कोरोना की दूसरी लहर में सिकंदरपुर के पुराना राधा देवी स्कूल वाली गली, एफसीआई गोदाम मोहल्ला, राणी सती मंदिर, प्रभात तारा जर्दा फैक्ट्री समेत आसपास के कई मोहल्लों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा था। मोहल्लेवासियों ने बचाव के लिए अन्य तरह से जागरूकता अभियान चलाने व सुरक्षा के साथ-साथ टीकाकरण पर जाेर दिया। इसके साथ ही इस इलाके में काेराेना मरीजाें की संख्या घटने लगी।

संक्रमण काबू में आया और अब मरीज नहीं के बराबर हैं। इस इलाके के 45+ आयुवर्ग वाले 50 फीसदी व 65+ वाले 45 प्रतिशत लोग अब तक टीका लगवा चुके हैं। वार्ड 14 के पार्षद रतन शर्मा ने बताया कि अप्रैल में इस इलाके में हर दूसरे परिवार में एक-दो लोग कोरोना संक्रमित थे। लेकिन, अब मरीज नहीं के बराबर हैं।

सिकंदरपुर हनुमानजी गली के लाजो केडिया ने कहा कि सिर्फ 18+ आयुवर्ग वालाें काे स्लॉट बुकिंग में कठिनाई हाे रही है। राजेंद्र सुरेका ने बताया कि उनके मोहल्ले में 45+ आयुवर्ग वाले 50 व 65+ वाले 45 प्रतिशत लोग जीत का टीका लगवा चुके हैं। प्रिंस मोदी ने बताया कि राणी सती मंदिर से सटी हुई गली के 45+ आयुवर्ग वाले 70 फीसदी तक लोगाें ने वैक्सीनेशन कराया है।

18+ वालाें के लिए स्लॉट खाली देख ग्रुप पर एक-दूसरे काे देते हैं जानकारी, बड़ी संख्या मेें लोगों को पहुंचा है फायदा
टीकाकरण काे लेकर मारवाड़ी युवा मंच की संस्कृति शाखा की महिलाएं साेशल मीडिया पर 2 ग्रुप चलाती हैं। एक में 254 व दूसरे में 22 लाेग शामिल हैं। ग्रुप संचालिका प्रीति पोद्दार ने बताया कि मई में उन्हें स्लॉट बुकिंग में काफी परेशानी हुई। ऐसे में साेशल मीडिया पर ग्रुप बनाई और प्रतिदिन स्लॉट खुलने के साथ इसकी जानकारी एक-दूसरे काे देने लगी। अब तक बड़ी संख्या में लोगों काे इसका फायदा हुअा है। व्यवस्था यह है कि जाे लाेग टीका ले लेते हैं, वे स्वयं ग्रुप से लेफ्ट कर जाते हैं। उन्होंने बताया कि संस्कृति शाखा की सभी सदस्य टीकाकरण में अहम भूमिका निभाती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ