एक नजर में आज[16 जुलाई] की प्रमुख खबरों को पढ़े, हर खबर आपके करीब की.।,

पढ़ें खबर फटाफट में


1 ब्रेकिंग@वाराणसी:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने वाराणसी को कई सौगातें दी। वाराणसी में उन्होंने भारत और जापान की दोस्ती के प्रतीककन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का उद्घाटन किया।रूद्राक्ष सेंटर का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, 'काशी के बारे में तो कहते ही हैं, बाबा की ये नगरी कभी थमती नहीं, कभी थकती नहीं, कभी रुकती नहीं! विकास की इस नई ऊंचाई ने काशी के इस स्वभाव को एक बार फिर सिद्ध कर दिया है। कोरोनाकाल में जब दुनिया ठहर सी गई, तब काशी संयमित तो हुई, अनुशासित भी हुई, लेकिन सृजन और विकास की धारा अविरल बहती रही। काशी के विकास के ये आयाम, ये ‘इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर- रुद्राक्ष’ आज इसी रचनात्मकता का, इसी गतिशीलता का परिणाम है।'

2 ब्रेकिंग@नई दिल्ली:- राजधानी दिल्ली पर ट्रैफिक का बेहद दबाव है और इसके पीछे की एक बड़ी वजह यहां पर आस-पास के शहरों की आबादी का भी लोड है गौर हो कि दिल्ली में पास के जिलों गाजियाबाद, अलीगढ़ और मेरठ, फरीदाबाद से भारी तादाद में लोग नौकरी या व्यवसाय के सिलसिले में यहां आते हैं, वहीं इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के लोगों की आसानी के लिए  "रैपिड रेल" चलने जा रही है। उत्तर प्रदेश में विकास की रफ्तार को तेज करने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बड़ा ऐलान किया था, मेरठ-गाजियाबाद-दिल्ली रैपिड रेल परियोजना इस इलाके के लिए बड़ी सौगात बनेगी, केंद्र और प्रदेश सरकार के ज्वाइंट वेंचर में बन रही इस 82 किमी लंबी परियोजना का करीब 68 किमी का हिस्सा यूपी में है।

3 ब्रेकिंग@पटना- बिहार में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। नदियों के जलस्तर में हुई वृद्धि से आई बाढ़ ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है। राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोग उंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। इस बीच, बाढ़ के कारण रेलों के परिचालीन पर भी असर पड़ा है। इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैं। बिहार जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह आठ बजे वीरपुर बैराज में कोसी नदी का जलस्तर 1.68 लाख क्यूसेक दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि कोसी के जलस्तर के बढ़ने की संभावना है। इधर, वाल्मीकिनगर बैराज में गंडक का जलस्तर स्थिर बना हुआ है। यहां सुबह छह बजे और आठ बजे गंडक का जलस्राव 1.55 लाख क्यूसेक दर्ज किया गया था।

4 ब्रेकिंग@भारत-पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस महीने संसद के मानसून सत्र के दौरान दिल्ली का दौरा करने वाली हैं। उन्होंने गुरुवार को इसका ऐलान किया। ममता ने कहा कि अगर समय दिया गया, तो वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगी।रिपोर्ट्स के मुताबिक, ममता का दौरा 25 जुलाई से शुरू होगा। इस दौरान वे दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, NCP चीफ शरद पवार समेत विपक्षी दलों के बड़े नेताओं से मुलाकात कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि अब जब कोरोना के हालात लगातार सुधर रहे हैं, तो मैं संसद सत्र के दौरान दिल्ली जाऊंगी और वहां अपने दोस्तों से मिलूंगी।

5 ब्रेकिंग@नई दिल्ली:- पूरी तरह से पुनर्निर्मित मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे (NER) के अधिकारियों ने साइनबोर्ड को स्टेशन के नए नाम से बनारस के रूप में बदल दिया है। एनईआर के मंडल रेल प्रबंधक (वाराणसी) विजय कुमार पंजियार ने कहा, "हमें बुधवार को मंडुआडीह का नाम बदलकर बनारस रेलवे स्टेशन करने के लिए रेलवे बोर्ड की अंतिम मंजूरी मिल गई। इसके बाद साइन बोर्ड बदलने का काम शुरू हो गया। नए साइन बोर्ड में स्टेशन का नाम हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और संस्कृत में भी है।"एनईआर के अधिकारियों के अनुसार, इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की प्रक्रिया फरवरी 2019 में पूर्व रेल राज्य मंत्री और अब जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा शुरू की गई थी, उसी वर्ष, योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और इसे गृह मंत्रालय को भेज दिया।राज्यपाल द्वारा मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का औपचारिक नाम बदलकर बनारस रेलवे स्टेशन 16 सितंबर, 2020 को भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा 31 मार्च, 2020 को दिए गए एनओसी के मद्देनजर किया गया था।

6 ब्रेकिंग@नई दिल्ली:- केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जेईई मुख्य परीक्षा (JEE Main 2021) के चौथे चरण की तारीखों में बदलाव की घोषणा की है। जेईई (मुख्य) 2021 के चौथे चरण की परीक्षा अब  26, 27 और 31 अगस्त और 1 तथा 2 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खुद इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट कर कहा कि चौथे चरण की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन (JEE Main) स्थगित कर दी गई है, अब यह 26 अगस्त से दो सितंबर के बीच होगी। शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जेईई-मेन परीक्षा के तीसरे और चौथे संस्करण में चार हफ्ते का अंतर रखने की सलाह दी थी उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'छात्र समुदाय की लगातार मांग को देखते हुए और उम्मीदवारों को अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने में सक्षम बनाने के लिए, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को जेईई (मुख्य) 2021 परीक्षा के सत्र 3 और सत्र 4 के बीच चार सप्ताह का अंतराल प्रदान करने की सलाह दी गई है।'

 7 ब्रेक्रिंग@ गोपालगंज :-कामधेनु छड़ से लदा ट्रक की लूट। हाइवे लुटेरों ने मीरगंज के जिगना ढाला पर दिया वारदात को अंजाम। भोरे सरिया गोदाम से बुधवार रात में निकला था ट्रक। बरौली के देवापुर में ट्रक चालक को बदमाशों ने छोड़ा। केस दर्ज कर जांच में जुटी मीरगंज पुलिस।

8 ब्रेकिंग@गाँधीनगर- गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन बनाया गया है। इसके ऊपर फाइव स्टार होटल भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को इसका उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। इसके साथ ही मोदी गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार लोहिया के मुताबिक, देश में पहली बार किसी रेलवे स्टेशन पर होटल का निर्माण हुआ है।

9 ब्रेक्रिंग@ गोपालगंज:-एयरटेल पेमेंट बैंक के संचालक से 3.90 लाख की लूट। हथियार के बल पर बाइक सवार अपराधियों ने दिव्यांग संचालक से की लूट। वारदात को अंजाम देने के दौरान पिस्टल के बट से मारकर किया जख्मी। घायल व्यक्ति का रेफरल अस्पताल में चल रहा इलाज। भोरे में वायरलेस मोड़ के समीप विजयीपुर रोड की घटना बताई जा रही है घटना।

10 ब्रेकिंग@मोतिहारी-पूर्वी चंपारण में जैसे ही जवान बेटे की मौत सुनी, बूढ़ी मां ने तत्काल दम तोड़ दिया। मां-बेटे की अर्थी एक साथ निकलती देख पूरा गांव शोक में डूबा हुआ है। घटना पूर्वी चंपारण जिले की कौरिया पंचायत मोड़ के वार्ड 7 की है। यहां के एक युवक की मौत हरियाणा में हो गई। इस खबर को सुनने के बाद युवक की मां सुनयना देवी ने भी दम तोड़ दिया। युवक रामविलास मुखिया का 22 वर्षीय पुत्र अखिलेश मुखिया बताया जाता है।इस बाबत परिजनों ने बताया कि अखिलेश पंजाब में रहकर मजदूरी का काम करता था। अचानक उसकी वहां मौत हो गई। खबर सुनकर 65 वर्षीया माता को काफी सदमा लगा। इस कारण माता ने तत्काल दम तोड़ दिया।

11 ब्रेक्रिंग@ गोपालगंज:-पानी भरे गड्ढे में डूबने से डेढ़ वर्षीय बच्ची की मौत। खेलने के दौरान पानी में डूबी बच्ची। मौत के बाद परिजनों का रो-रो कर हुआ बुरा हाल। भोरे थाना के अमहीं मिश्र में हुई घटना।

 12 ब्रेक्रिंग@मोतिहारी:-जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने अंचल कार्यालय मोतिहारी अंतर्गत आरटीपीएस काउंटर, नक्शा कार्यालय, अंचल अभिलेखागार का औचक निरीक्षण किया। 

अभिलेखागार मे  किए जा रहे कार्यों का अवलोकन करते हुए उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

उन्होंने अंचल अधिकारी को निर्देश दिये कि जल्द से जल्द चल रहे कार्यों का पूरा कराये।

जिलाधिकारी ने अंचल कार्यालय के आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण के क्रम में  अंचल अधिकारी को कार्यालय में साफ-सफाई तथा कार्यालय के कागजातों को ठीक ढंग से संधारित करने को लेकर  आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने भवन निर्माण के इंजीनियर को  अंचल कार्यालय के आरटीपीएस  भवन के मरम्ममति हेतु निर्देश दिए।

जिलाधिकारी  काउंटर पर खड़े व्यक्तियों से कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में  फीडबैक लिए।

उन्होनेआरटीपीएस काउंटर में प्राप्त आवेदनों के बारे में  जानकारी ली तथा आवेदनों के निष्पादन को लेकर  आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने जाति ,आवासीय एवं आय प्रमाण पत्र के निष्पादन एवं रिजेक्शन किए गए आवेदनों को अवलोकन किए ।

उन्होंने अंचल अधिकारी को निर्देशित किया कि किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।

मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी मोतिहारी सदर, भूमि सुधार उप समाहर्ता मोतिहारी सदर एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

 13 ब्रेकिंग@मोतिहारी:-जिले में एक बार फिर शुरू हुई कोरोना संक्रमण में वृद्धि। गुरुवार को 5553 जांच में कोरोना के सात संक्रमित मिला है। जिसके साथ ही कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 19020 हो गई है। जबकि इलाज के क्रम में एक की मौत हो गई है। गुरुवार को मिले नए संक्रमितों में पताही के दो तथा मोतिहारी, चिरैया, बंजरिया, रक्सौल व हरसिद्धि के एक-एक संक्रमित शामिल है।

 14 ब्रेकिंग@मोतिहारी:-पुलिस ने फर्जी सीबीआई एसपी को किया गिरफ्तार। गिरफ्तार फर्जी एसपी अमोल के पास से पांच लाख साठ हजार रुपए, फर्जी आई कार्ड, फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर, फर्जी परमिशन लेटर, सीबीआई का फर्जी सील, सीबीआई एसपी का फर्जी मोहर, भारत सरकार का फर्जी मोहर, पूर्व मुख्यमंत्री का फर्जी पत्र, सीबीआई का सीलबंद लिफाफा सहित कई अन्य सामान हुआ बरामद। गिरफ्तार फर्जी सीबीआई एसपी पूर्वी चंपारण के गोविन्दगंज थाना के राजेपुर का रहने वाला है। पूर्वी चंपारण एसपी नवीन चन्द्र झा ने दी जानकारी।

 15 ब्रेक्रिंग@ शिमला-शिमला में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग।  हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई है। भूकंप के झटके देर शाम महसूस किए गए।भूकंप का केंद्र शिमला से 10 किलोमीटर दूर बताई जा रही है।

 

16 ब्रेकिंग@मोतीहारी:-शराब पीने के दौरान आपस मे हुए  झगड़ा में चली गोली और हुई चाकूबाजी । एक कि गोली से घायल होने की चर्चा। छतौनी थाना के बंगाली कॉलनी के  गली नम्बर -5  की है घटना । पुलिस छानबीन में जुटी।

17 ब्रेक्रिंग@ मोतिहारी:-कोटवा थाना क्षेत्र के अलग-अलग जगहों से एक ही रात में चोरों ने तीन बाइक उड़ाई। कोटवा थाना में दिया आवेदन।

 18 ब्रेकिंग@मोतिहारी/हरसिद्धि:-रमाकान्त सिंह को गोली मारने के मामले में एक गिरफ्तार।

पुलिस ने छापेमारी कर हरसिद्धि-पकड़िया रोड से किया गिरफ्तार।

दो दिन पूर्व कनछेदवा में देर शाम को रमाकान्त को मारी गयी थी गोली।

जख्मी हालत में शहर के एक निजी अस्पताल में इलाजरत रमाकान्त।

पकड़े गए आरोपी से पुलिस कर रही है पूछताछ।

हरसिद्धि पुलिस ने पकड़ा है आरोपी।

 19 ब्रेकिंग@मोतिहारी/तुरकौलिया-राजद नेता के दादा के दाह संस्कार में भाग लेने आये दो लोगो की बाइक चोरी।

लक्ष्मीपुर के गदरिया से हुई चोरी। युवा राजद के जिला प्रवक्ता है सनोज यादव। चोरी गयी बाइक के मालिक ने दर्ज कराया एफआईआर। रघुनाथपुर ओपी क्षेत्र के लक्ष्मीपुर गदरिया से एक साथ दो बाइक की हुई है चोरी।

 20 ब्रेकिंग@मोतिहारी:-शराबी पति को पीने से मना करने पर विवाहिता की हत्या। साक्ष्य छुपाने के लिए शव को जलाया। भोपतपुर ओपी के पुरानीडीह का मामला।

21 ब्रेक्रिंग@मोतिहारी/रक्सौल:- गुरुवार को रक्सौल फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन संघ की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता करते हुए संघ के प्रखंड अध्यक्ष सच्चिदानंद सिंह ने कहा कि  19 जुलाई को समस्तीपुर में होने वाले राज्य स्तरीय सम्मेलन में भाग लेने सभी पीडीएस संचालक जायेगें। मौके पर कोषाध्यक्ष सर्वदेव राय, उपाध्यक्ष शिवशंकर प्रसाद, सचिव रमेश प्रसाद, अनुमंडल अध्यक्ष पप्पू आलम, प्रदीप कुमार, जितेंद्र कुमार, रिंकी देवी, चन्दा देवी, रानी कुमारी,सुभाष कुशवाहा, अमरीशी कुमार, चंद्रदेव प्रसाद, रविंद्र कुमार, दीपक कुमार, मो इकलाख, सोनू कुमार, सुनील कुमार, मुन्ना कुमार राम, ईश्वरचन्द्र राम, नारायण प्रसाद, विक्की कुमार, आदि उपस्थित थे।

22 ब्रेक्रिंग@भारत:-आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, कई शहरों में 110 रुपये के करीब।

एक नजर आज की रेट पर:-

दिल्ली – पेट्रोल 101.54 रुपये और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर।

मुंबई – पेट्रोल 107.54 रुपये और डीजल 97.45 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई – पेट्रोल 102.23 रुपये और डीजल 94.39 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता – पेट्रोल 101.74 रुपये और डीजल 3.02 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु – पेट्रोल 104.94 रुपये और डीजल 95.26 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ -पेट्रोल 98.63 रुपये और डीजल 90.26 रुपये प्रति लीटर

पटना – पेट्रोल 103.91 रुपये और डीजल 95.51 रुपये प्रति लीटर

भोपाल – पेट्रोल 109.89 रुपये और डीजल 98.67 रुपये प्रति लीटर

जयपुर – पेट्रोल 108.40 रुपये और डीजल 99.02 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम – पेट्रोल 99.17 रुपये और डीजल 90.47 रुपये प्रति लीटर

रांची में पेट्रोल 96.45 रुपये और डीजल 94.84 रुपये प्रति लीटर

मध्यप्रदेश के अनूपपुर में पेट्रोल 112.47 रुपये और डीजल 101.05 रुपये प्रति लीटर

रीवा में पेट्रोल अब 112.11 रुपये और डीजल 100.72 रुपये प्रति लीटर

परभणी में पेट्रोल 109.84 रुपये और डीजल 98.18 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 102.36 रुपये और डीजल 97.95 रुपये प्रति लीटर

रायपुर में पेट्रोल 99.52 रुपये और डीजल 97.18 रुपये प्रति लीटर

गांधीनगर में पेट्रोल 98.50 रुपये और डीजल 96.95 रुपये प्रति लीटर

हैदराबाद में पेट्रोल 105.52 रुपये और डीजल 97.96 रुपये प्रति लीटर

पुणे में पेट्रोल 107.10 रुपये और डीजल 95.54 रुपये प्रति लीटर।

23 ब्रेकिंग@ मोकामा;- जिले के थाना के कोल साइटिंग में पंकज कुमार नामक इंजिनियर की गोली मारकर हत्या।लूट-पाट के दौरान लुटेरों ने मारी गोली। मृतक इंजिनियर मोकामा के सकरवार टोला का रहने वाला है।

24 ब्रेकिंग@मोतिहारी/ रक्सौल- युवा जदयू के पूर्वी चंपारण के जिला अध्यक्ष श्यामकांत कुशवाहा ने रक्सौल प्रखण्ड के भेलाही निवासी विकाश कुमार पटेल को जिला महासचिव पद पर मनोनीत किया है। उनके मनोनय पर पूर्व मंत्री श्याम बिहारी प्रसाद, प्रदेश सचिव भुवन पटेल, सिकटा विधानसभा प्रभारी एहतेश्याम,पूर्व रक्सौल नगर अध्यक्ष सुरेश कुमार, प्रखण्ड अध्यक्ष डॉ सौरव राव, इंद्रजीत पटेल, युवा प्रखण्ड अध्यक्ष सुनील रौनियार, शैलेश गुप्ता, दुर्गेश कुमार, रविशंकर, अजय गुप्ता, विनोद कुमार, सूरज कुमार, भोला पांडेय, सीता पांडेय, विक्की साह, चंदन पटेल, स्नेहाल पटेल, अजय पटेल व अन्य कार्यकर्ताओं ने बधाई दी है। वही युवा रक्सौल विधानसभा प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि भाकपा कामरेड स्वर्गीय रामाश्रय प्रसाद के पौत्र है। इनके आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी और पार्टी में इनके आने से युवा कार्यकर्ताओ में बल मिलेगा। 

25 ब्रेकिंग@ औरंगाबाद;- जिले के पुलिस को मिली बड़ी सफलता। एसएसबी टीम, गया पुलिस, औरंगाबाद पुलिस, एसटीएफ, सीआरपीएफ, कोबरा आईबी व एमआई की टीम ने संयुक्त छापेमारी कर सिमरहुआ गांव से नक्सली सब जोनल कमांडर अनिल यादव उर्फ छोटा संदीप उर्फ मंटू यादव उर्फ पंकज को धर दबोचा है। पूछताछ के क्रम में उसके निशानदेही पर देसी 315 बोर बंदूक, चार जिंदा कारतूस ,315 बोर तथा 7. 62 एमएम एसएलआर का तीन जिंदा कारतूस बरामद किया गया। छापेमारी टीम में डिप्टी कमांडेंट रामकुमार, निरीक्षक राजीव रंजन तिवारी व  एसएसबी टीम कोच के अलावे बन्देया पुलिस शामिल थे।

26 ब्रेकिंग@औरंगाबाद-जिले के गोह पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर अपराधियों के साथ सांठ-गांठ रखने वाले आरोपी दामोदरपुर गांव निवासी मो. काशिम खां को 8 जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इसकी पुष्टि थानाध्यक्ष शमीम अहमद ने दी। मामले में एसआई कृष्णदेव यादव के ब्यान पर कांड संख्या 143/21 हुआ दर्ज।

27 ब्रेकिंग@सीतामढ़ी-सीतामढ़ी-रीगा पथ के खरका पुल के समीप अंधाधुन फायरिंग में थाना क्षेत्र के दो लोगो में बनचौरी निवासी अल्फयाज आलम व खरका निवासी नीरज कुमार गंभीर रूप से जख्मी होने की चर्चा है। जिसे इलाज हेतु निजी क्लिनिक में भर्ती कराया गया है। सूचना पर नगर व पुनौरा थाना पुलिस घटना स्थल पर पहुंचकर जांच में जुट गई है। घटना के कारणों का पता नही चल सका है।

28 ब्रेक्रिंग@सीतामढ़ीबैरगनिया:-पूर्व-मध्य रेलवे के सीतामढ़ी-रक्सौल रेलखंड पर नील गाय को ट्रेन में कटने व पॉइन्ट फेल हो जाने के कारण गुरुवार को तीन पैसेंजर ट्रेन घण्टो विलम्ब से चली है। जिसके कारण भीषण गर्मी के मौसम में रेल यात्री काफी परेशान दिखे है।  स्टेशन अधीक्षक आरएन ठाकुर ने बताया कि बैरगनिया-ढेंग स्टेशनों के बीच बागमती रेल पुल के समीप 129 किलोमीटर 6-7 पर अप आईडीबीआर मालगाड़ी से एक नील गाय को कट जाने के कारण बैरगनिया स्टेशन पर 05213 डाउन पैसेंजर व ढेंग स्टेशन पर 05207 अप ट्रेन करीब डेढ़ घण्टे तक रुकी रही है। मृत नीलगाय को एफआरएम मशीन से रेलवे ट्रैक से हटाने के बाद इस रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो सका। वही इससे पहले ढेंग स्टेशन पर पॉइंट नम्बर 55 को सुबह 6.45 से 8.30 बजे तक  फेल हो जाने के कारण बैरगनिया स्टेशन पर रक्सौल से पाटलिपुत्र जाने वाली पैसेंजर ट्रेन बैरगनिया में करीब डेढ़ घण्टे तक रुकी रही। स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि पॉइंट  इलेक्ट्रिकली व इलेक्ट्रानिकली दोनों तरह से फेल हो गया था। जिसके कारण 03215 डाउन पैसेंजर पाटलिपुत्र ट्रेन बैरगनिया में रुकी रही। बाद में इसे मैन्युअली सेट कर गाड़ियों का परिचालन सुचारू कराया गया।

29 ब्रेकिंग@श्रीनगर :- जम्मू स्थित एयरफोर्स स्टेशन के समीप बुधवार रात एक ड्रोन दिखा। हालांकि, एयरफोर्स स्टेशन के पास लगे एंटी-ड्रोन सिस्टम ने इस ड्रोन का डिटेक्ट करते हुए उसके आगे बढ़ने के प्रयासों को विफल कर दिया। सूत्रों के मुताबिक यह ड्रोन कंट्रोल टॉवर से करीब 670 मीटर की दूरी तक आ गया था। जम्मू एयरबेस पर लगे एंटी ड्रोन सिस्टम ने इस ड्रोन को जाम कर दिया जिसकी वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाया। बताया जा रहा है कि यह ड्रोन आसपास के इलाकों में कहीं गिरा है। गिरे हुए इस ड्रोन का पता लगाने के लिए सुरक्षाबलों ने इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया है। जम्मू एयरबेस पर पिछले महीने दो ड्रोन हमलों के बाद यहां एंटी ड्रोन सिस्मट की तैनाती हुई है। गत 27 जून को जम्मू एयरबेस पर दो ड्रोन से हमले हुए। इन ड्रोन्स में विस्फोटक थे। इनमें से एक ड्रोन एयरबेस के टेक्निकल एरिया में एक इमारत पर गिरा जबकि दूसरा ड्रोन खुले इलाके में गिरा। ड्रोन के इन हमलों के बाद जम्मू एयरबेस की सुरक्षा काफी कड़ी कर दी गई है। यहां अब एंटी ड्रोन सिस्टम लगाया गया है। यह सिस्टम तीन-चार किलोमीटर की दूरी से ड्रोन को डिटेक्ट करने के बाद उसे जाम कर देता है। सिग्नल जाम हो जाने पर ड्रोन आगे नहीं बढ़ पाता। बुधवार रात नजर आए इस ड्रोन के साथ भी यही हुआ। सुरक्षाबलों ने समय रहते इस ड्रोन को डिटेक्ट कर लिया। समझा जाता है कि यह ड्रोन आस-पास के इलाके में कहीं गिरा है। शुरुआती जांच में सुरक्षाबलों ने पाया है कि यह ड्रोन प्रति सेकेंड 9 मीटर की दूरी तय कर रहा था। एंटी ड्रोन सिस्टम के एक्टिवेट हो जाने के बाद सुरक्षाबल ड्रोन को जाम करने में सक्षम हो जाते हैं।  

30 ब्रेकिंग@मोतिहारी/ रक्सौल-शुक्रवार को रक्सौल नगर परिषद के शत प्रतिशत टीकाकरण होने के बाद इसकी जांच जिला के डीएम शीर्षत कपील अशोक द्वारा किया जाएगा। इसी क्रम में एसडीएम आरती के नेतृत्व में अधिकारियों और संघ संगठन के पदाधिकारियों व प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई।  इस बैठक में युनिसेफ के जिला से आए सीएमसी धर्मेंद्र कुमार, चिकित्सा प्रभारी डॉ एस के सिंह, पार्षद सह पूर्व उपसभापति काशी नाथ प्रसाद,कार्यपालक दण्डाधिकारी संतोष कुमार सिंह, बीडीओ संदिप सौरभ, सब रजिष्ट्रार संतोष कुमार,पीजीआरओ शतीश कुमार, बीएमसी अनिल कुमार, सरोकार मंच के सचिव राजेश कुमार वर्मा, सदस्य रंजनकिशोर मिश्रा,भारत विकास परिषद के सचिव उमेश सिकारिया, स्वच्छ रक्सौल के रंजीत सिंह, उपस्थित थे। वही शुक्रवार को शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के अवसर पर प्रशस्ति पत्र वितरण का कार्यक्रम भी रखा गया है। जिसमें जिला स्तरीय पदाधिकारिगण भी उपस्थित रहेगें। यह कार्यक्रम 12;30 बजे अनुमंडल के इंडोर स्टेडियम में होगा।   






एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ