एसएसबी जवानों की कलाई पर बहनों ने बांधी राखी

 रक्सौल, पूर्वी चम्पारण[बिहार]


एसएसबी 47 वी बटालियन के मुख्यालय पंटोका  स्थित परिसर में रविवार को सीमा जागरण मंच के द्वारा आयोजित रक्षाबंधन कार्यक्रम के दौरान एसएसबी जवानों की कलाई पर बहनों ने बांधी राखी बच्चियों ने जवानों की आरती उतारी, माथे पर तिलक लगाया, कलाई पर रक्षासूत्र बांधा व मिठाई खिलाकर लंबी उम्र की कामना की।

 ए
सएसबी के 47वी बटालियन के कमांडेंट प्रियव्रत शर्मा ने कहा कि सीमा जागरण मंच ने रक्षा बंधन के दिन हमें अपने परिवार की कमी को पूरा कर दिया है। आज सभी जवानों के लिए गर्व की बात है। घर से दूर रहते हुए उनकी कलाई सुनी नहीं है। रक्षा सूत्र बांधने का रिश्ता वह कभी नहीं भूल पाएंगे।सीमा जागरण मंच ने पूर्व की भांति एसएसबी के मुख्य कार्यालय में रक्षाबंधन उत्सव का भव्य आयोजन किया था। 
जिसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष सुरेश कुमार गुप्ता उर्फ बाबा ने किया। उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए शिक्षक प्रकोष्ठ भारतीय जनता पार्टी बिहार के प्रदेश संयोजक प्रोफेसर डॉ. अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि अनेकता में एकता भारत की विशेषता है और आज लघु भारत का स्वरूप दिख रहा है जिसमें ना कोई राज्य का नाम ले रहा है और ना कोई किसी का जाति पूछ रहा है।

मंच की बहनों ने सभी भाइयों के कलाई पर राखी बांधा, उन्हें मिठाइयां खिलाई और जब पैर छूकर प्रणाम किया तो सारे जवान की आंखें भर आई यह सामाजिक समरसता का एक जीता जागता उदाहरण देखने को मिला। इसलिए आज यह कार्यक्रम इतनी भव्यता के साथ संपन्न हो रहा है। 

उक्त अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक प्रोफेसर राज किशोर सिंह ने कहा कि भारत के कोने कोने से आए हुए जवानों को रक्षा बांध कर मंच देश की रक्षा का संकल्प दिलाती है। 

उक्त कार्यक्रम में स्वच्छता के सिपाही सुरेश कुमार, एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट मि. ब्रोजेन, मनोज कुमार सहित उदय कुमार, जयप्रकाश कुमार, गोपाल कुमार सब इंस्पेक्टर मलकीत सिंह वीरेंद्र कुशवाहा सुनील कमल चंदन कुमार सहित सैकड़ों एसएसबी के जवान उपस्थित थे। 

जिला अध्यक्ष सुरेश कुमार ने कहा कि सीमा जागरण मंच सीमा मातृभूमि की रक्षा के लिए संकल्पित है एवं एवं इसी के क्रम में हम सीमा की रक्षा करने वाले सभी प्रकार के जवानों की आज अभिनंदन करते हैं उनको बधाई देते हैं और उनको अपने घर की याद नहीं आने देते है। 

पचासों स्कूली छात्राओं ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं जवानों को राखी बांधी एवं मिठाईयां खिलाई। 

कार्यक्रम में प्रो. दीपक जायसवाल, राम शर्मा, प्रतिकचंद्र प्रसाद, प्रवीण कुमार, रजत सर्राफ, राजन सर्राफ, अमित सर्राफ, पंकज कुमार, डा. सुशील कुमार, धर्मराज साह, उमाशंकर प्रसाद ,मीठी गुप्ता, विकास कुमार, पायल कुमारी, प्राची कुमारी, मौसम कुमारी, स्वाति मिश्रा, माघी सिंह, सोनपरी गुप्ता, रूबी कुमारी, संध्या कुमारी आदि ने भाग लिया। 




इस समारोह में भाग लेने वाले सभी बच्चियों, अतिथियों एवं अधिकारियों ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ